उत्तराखण्ड में 300 केंद्रों पर होगी सीबीएसई की परीक्षा

-एक लाख 44 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

देहरादून। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। राज्य के सभी 13 जिलों में करीब 300 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित कराई जाएगी, जिसमें 144,052 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं बोर्ड एग्जाम के लिए सीबीएसई ने प्रदेश में करीब 200 से ज्यादा एग्जाम सेंटर संवेदनशील या अतिसंवेदनशील केंद्रों में रखे हैं।
सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर देश भर की तरह उत्तराखंड में भी काफी समय से तैयारियां चल रही हैं। इस दिशा में आज से परीक्षाओं की शुरुआत की जा रही है। राज्य के 300 केंद्र ऐसे हैं जहां 10वीं और 12वीं की सीबीएसई की परीक्षा आयोजित कराई जानी है। इसके लिए पहले ही तमाम बंदोबस्त किए गए हैं। बता दें कि राज्य में 144,052 छात्र हैं जो इन बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे। सीबीएसई के देहरादून क्षेत्र में न केवल उत्तराखंड के सभी 13 जिले बल्कि पश्चिम उत्तर प्रदेश के भी 8 जिले शामिल हैं। इस तरह देहरादून परिक्षेत्र की बात करें तो 400 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित होनी है।
सीबीएसई के परीक्षार्थी के रूप में देहरादून में 33,131 परीक्षार्थी इन बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे। 18,408 छात्र 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। 16,702 छात्र दसवीं के एग्जाम देंगे। कुछ जरूरी बातें हैं जिनको छात्रों को परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले ध्यान रखना होगा। इसके तहत एग्जाम सेंटर में यूनिफार्म में परीक्षा के लिए जाना अनिवार्य है। सेंटर में एडमिट कार्ड के अलावा पेन और पेंसिल के साथ ही राइटिंग पैड भी छात्र ले जा सकते हैं। बोर्ड के एग्जाम के लिए सीबीएसई ने राज्य में करीब 200 से ज्यादा एग्जाम सेंटर संवेदनशील या अतिसंवेदनशील केंद्रों में रखे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *