गुलदार की खाल और अंगों के साथ वन्यजीव तस्कर पुलिस द्वारा धर दबोचा गया

नैनीताल। राज्य के जगंलो में वन्य जीव अंगो की तस्करी कितने बड़े पैमाने पर हो रही है इसकी बानगी पर्यटन नगरी नैनीताल में सामने आयी है। यहां एक व्यक्ति द्वारा पहले तो गुलदार को जहरीला मांस खिलाकर मार दिया गया, बाद उसके वह उसकी खाल, नाखून, दांत आदि बेचने की फिराक में जा रहा था जिसे की पुलिस द्वारा धर दबोचा गया।

जानकारी के अनुसार चोरगलिया थाना पुलिस व एसओजी टीम को सूचना मिली कि क्षेत्र में एक वन्य जीव तस्कर गुलदार की खाल व अन्य अंगों की तस्करी हेतू आने वाला है। सूचना पर संयुक्त कार्यवाही करते हुए थाना पुलिस व एसओजी टीम द्वारा बताये गये स्थान चोरगलिया सितारगंज मार्ग से जसपुर खोलिया जाने वाली सड़क पर एक व्यक्ति को पिट्ठू बैग सहित हिरासत में ले लिया गया। तलाशी के दौरान उसके बैग से गुलदार की खाल, नाखून व दांत बरामद हुए।

पूछताछ में उसने अपना नाम सूरज कुमार पुत्र सुरेश राम निवासी कालीपुर पोखरिया चोरगलिया बताया। बताया कि वह गुलदार की खाल को गुजरात में बेचने जा रहा था। वन विभाग द्वारा उसके पास बरामद खाल व अन्य अंगों को गुलदार का होने की पुष्टि की गयी है। आरोपी ने बताया कि चार माह पूर्व उसने चोरगलिया के जंगल में गुलदार को मांस में जहर देकर मारा था। जिसकी खाल को अब वह गुजरात बेचने जा रहा था। क्योंकि गुजरात में वन्य जीवों की खाल की बहुत मांग है। पुलिस ने उसके खिलाफ सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे न्यायालय में पेश कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *