उत्तराखंड: किसानों और कारीगरों के लिए पांच दिवसीय बांस-रिंगाल हस्तशिल्प प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

देहरादून। वन अनुसंधान संस्थान देहरादून ने 13 से 17 मार्च तक बांस परियोजना के तहत किसानों और कारीगरों के लिए बांस व रिंगाल हस्तशिल्प पर 5 दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। उत्तर प्रदेश के बरेली के मास्टर प्रशिक्षकों के तकनीकी मार्गदर्शन में उत्तराखंड के उम्मेदपुर और प्रेमनगर जिले देहरादून के अट्ठाईस कारीगरों ने प्रशिक्षण में भाग लिया।

डॉ. एन.के. उप्रेती, कार्यवाहक निदेशक, वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने रिंगाल और बाँस के बहुउपयोगी उपयोग और बाँस के क्षेत्र में रहने वाले हमारे भाइयों और बहनों की आजीविका में सुधार के लिए इसके मूल्यवर्धन पर जोर दिया। उन्होंने प्रतिभागियों को विभिन्न बांस के उप-उत्पादों और देश में उनके बढ़ते क्षेत्रों के विपणन के बारे में भी बताया।

ऋचा मिश्रा आईएफएस, प्रमुख, विस्तार प्रभाग ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। प्रतिभागियों और उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, उन्होंने कहा कि प्रतिभागी मास्टर ट्रेनरों के साथ न केवल अपने कौशल सीखेंगे या सुधारेंगे बल्कि एक-दूसरे के अनुभव से भी अधिक सीखेंगे। अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अलावा रमेश खत्री, गैर सरकारी संगठन गंगोत्री कौशल विकास एवं उत्थान समिति शिव शक्ति स्वयं सहायता समूह, श्यामपुर के सचिव ने समारोह में भाग लिया।

डॉ. एच.एस. गिनवाल, वैज्ञानिक-जी और समन्वयक एआईसीआरपी-2 बांस के राष्ट्रीय परियोजना और बांस परियोजना के प्रधान अन्वेषक डॉ. संतन बर्थवाल, वैज्ञानिक-एफ भी कार्यक्रम में शामिल हुए। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने अलग-अलग बांस के महत्व और देश के विभिन्न हिस्सों में इस एआईसीआरपी-2 बांस परियोजना के कार्यान्वयन के बारे में बताया।

कार्यक्रम की एंकरिंग डॉ. चरण सिंह, वैज्ञानिक-एफ ने की। विस्तार विभाग के रामबीर सिंह, विजय कुमार, प्रीतपाल सिंह, एफआरओ, खीमा नंद और आनंद सिंह नेगी की पूरी टीम ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। उद्घाटन सत्र के बाद बांस हस्तशिल्प उत्पाद बनाने पर डॉ. संतन बर्थवाल, वैज्ञानिक-एफ द्वारा तकनीकी व्याख्यान के साथ तकनीकी सत्र आयोजित किया गया, जिसके दौरान प्रशिक्षुओं ने भोजन की टोकरी, टोपी, लैंप स्टैंड, गुलदस्ते, फूल के बर्तन, घड़े, योग चटाई, डस्ट बिन पानी की बोतल हैंगर, खाने के बर्तन हैंगर, फूलों की टोकरी, लैंप शेड और रिंगल और बांस से कई अन्य उत्पाद बनाने की जानकारी प्रदान की गई।

5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को उनके गांवों से आने-जाने के लिए मुफ्त भोजन, आवास और आने-जाने की सुविधा प्रदान की गई और एफआरआई, देहरादून के वैज्ञानिकों, तकनीकी अधिकारियों द्वारा बांस और रिंगल के संरक्षण, मसाला और अन्य पहलुओं पर वैज्ञानिक जानकारी प्रदान की गई। प्रतिभागियों को बंबुसेटम और संग्रहालयों का भी दौरा किया गया । पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा व्यापक रूप से कवर किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *