उत्तराखंड को मिला साहसिक पर्यटन श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार

देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड को साहसिक पर्यटन गतिविधियों में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया है। राज्य को यह पुरस्कार गुरूग्राम के होटल हयात में एक मीडिया संस्थान द्वारा आयोजित ट्रैवेल और टूरिज्म कॉन्क्लेव में प्रदान किया गया। राज्य को यह पुरस्कार अजय भट्ट राज्य मंत्री पर्यटन एवं रक्षा मंत्री, भारत सरकार, रोहन खौंटे पर्यटन मंत्री, गोवा की गरिमामयी उपस्थित में प्रदान किया गया।

इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उत्तराखंड सरकार में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा,यह हमारे लिए बड़े ही गौरव का विषय है कि देवभूमि की पहचान धार्मिक एवं प्राकृतिक सौंदर्य के अतिरिक्त अब साहसिक पर्यटन गतिविधियों में भी बढ़ी है। साहसिक पर्यटक गतिविधियों में हमने पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, कयाकिंग जिप लाइनिंग, बोटिंग, स्कीइंग बंजी जम्पिंग को बढ़ावा देने के लिए कई नये स्थलों का चुनाव एवं उन्हें विकसित किया है।

इनमें राफ्टिंग गतिविधि के लिए चम्पावत में टनकपुर, पिथौरागढ़ में जौलजीवी, उत्तरकाशी में काली और तौस नदी में, पैराग्लाइडिंग के लिए पौड़ी जिले के सतपुली, देहरादून के मालदेवता, नैनीताल के खुरपताल और कोटाबाग के अलावा और नई टिहरी आदि को विकसित किया है। जिप लाइनिंग के नये स्थलों में कनाताल, संकरी, धनौल्टी एवं ऋषिकेश आदि शामिल हैं।  हाल ही में हमने रिवर राफ्ट गाइडों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रखा जो दो महीने तक चला।

इस कार्यक्रम में पर्यटकों की सुरक्षा हेतु गाइडों को प्राथमिक चिकित्सा, सीपीआर तकनीक एवं विभिन्न सुरक्षा किटों के बारे जानकारी दी गई। आगामी सितंबर एवं अक्टूबर महीने में हम रिवर राफ्टिंग की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का संचालन कर रहे हैं और इस दौरान अधिक से अधिक पर्यटकों के आगमन की आशा करते हैं।

चार धाम यात्रा के बारे में बताते हुए पर्यटन मंत्री ने बताया कि 18 फरवरी 2023 से प्रारंभ हुए चारधाम यात्रियों के पंजीकरण के तहत अब तक कुल 3,91,758 श्रद्धालुओं के पंजीकरण किए जा चुके हैं जिनमें, केदारनाथ के लिए 1,76,527, बद्रीनाथ के लिए 1,45,345, गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के लिए क्रमशरू 35,213 और 34,673 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि चार धामयात्रा व्यवस्थाओं को देखते हुए पर्यटन विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ अपने कार्य में लगा है। गढ़वाल मंडल विकास निगम गेस्ट हाऊसों के लिए 16 फरवरी 2023 से शुरू हुई बुकिंग के तहत अभी तक कुल 49139262 (चार करोड़ इक्यानवे लाख उनचालीस हजार दो सौ बासठ) की धनराशि की बुकिंग की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *