कम्पनियों की फ्रैन्चाइजी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले चार गिरफ्तार

देहरादून। मैकडोनल्ड, केएफसी सहित नामी कम्पनियां की फ्रैन्चाईजी दिलाने के नाम पर पूरे देश में लोगों से लाखों रूपये की ठगी करने वाले गिरोह से चार लोगों को एसटीएफ ने पटना से गिरफ्तार कर उनके कब्जे से साढे छह लाख की नगदी व अन्य सामान बरामद कर लिया।

आज यहां इसकी जानकारी देते हुए एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि एक प्रार्थना पत्र साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ जिसमें प्रशांत जमदग्नि निवासी आशुतोष नगर ऋषिकेश द्वारा मैकडोनल्ड की फ्रैन्चाईजी लेने हेतु गूगल पर सर्च करना तथा ऑनलाईन वैबसाईट प्राप्त होना जिसपर द्वारा मैकडोनल्ड रैस्टोरैन्ट की फ्रैन्चाईजी के लिए आवेदन करना जिसके पश्चात अज्ञात व्यत्तिफ द्वारा प्रशांत को कॉल कर स्वंय को मैकडौनल्ड का कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजर बताकर मौकडोनल्ड कम्पनी द्वारा आवेदन स्वीकार करने की बात कहना जिसके पश्चात अज्ञात व्यक्ति द्वारा शिकायतकर्ता को कॉल कर स्वंय को मैकडोनल्ड का हेड ऑफ वैरिफिकेशन टीम से बताकर उसे मेल कर कम्पनी में रजिस्ट्रेशन, एनओसी तथा लाईसेन्स फीस आदि के नाम पर धोखाधड़ी से भिन्नकृभिन्न लेन देन के माध्यम से 35,40,000 रुपये की ऑनलाईन धोखाधड़ी की गयी। साइबर व्रफाईम थाने में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। जांच के े दौरान यह भी संज्ञान में आया कि ठगों द्वारा गैंग के रूप में कार्य कर फेक वैबसाईट बनाकर फ्रैन्चाईजी देने के नाम पर सम्पूर्ण भारत के भिन्नकृभिन्न राज्यो में धोखाधड़ी की जा रही है, जिस सम्बन्ध में अन्य राज्यों से शिकायतों के लिंक भी प्राप्त हुए हैं। ठगों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु गठित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, तथा ठगों द्वारा पीडित से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी तो प्रकाश में आया कि ठगों द्वारा पीडित से मैकडोनल्ड की फ्रैन्चाईजी देने के नाम पर पीडित से धोखाधडी की गयी। मोबाईल नम्बर व खातों की जानकारी से ठगों का पटना बिहार से सम्बन्ध होना पाया गया जिसमें टीम को सम्बन्धित स्थानों को रवाना किया गया।

पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से ठगों द्वारा पीडित को जो खाता संख्या व मोबाईल नम्बर दिये थे व धोखाधडी से प्राप्त की गयी धनराशि फर्जी आईडी पर खोले गये बैक खातो में प्राप्त की गयी थी।खातों के खाताधारक की जानकारी प्राप्त की गयी व उक्त खाते का खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये मुकदमें में 04 आरोपियों सनी कुमार वर्मा पुत्र गोपाल प्रसाद वर्मा निवासी न्यू कॉलोनी थाना मालसलामी पटना बिहार, सूरज कुमार वर्मा पुत्र वकील प्रसाद वर्मा निवासी न्यू कॉलोनी थाना मालसलामी पटना बिहार, सनी कुमार पुत्र कृष्ण कुमार जयसवाल निवासी गुल मैया चैक सबलपुर थाना नदी मोजीपुर पटना बिहार, चन्दन कुमार उर्फ विकास पुत्र रामबाबू शाह निवासी जमुनापुर चाईटोली पटना बिहार को पटना बिहार से गिरफ्तार किया गया। एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि इस गिरोह ने पूरे देश में 90 लोगों को अपना शिकार बनाकर उनसे लाखों रूपये की ठगी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *