जिला प्रशासन ने माॅक अभ्यास से परखी अपनी तैयारियां

देहरादून। आपदा परिचालन केन्द्र देहरादून में अपरान्ह 05ः20 पर दूरभाष के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि तहसील त्यूनी, मुख्य बाजार क्षेत्रान्तर्गत मजोग क्षेत्र में गैस गोदाम के समीप आग लग गई है जिसमें 04 बच्चे फंसे हुए है। घटना की सूचना प्राप्त होते ही जनपद में आयोजित परीक्षाओं के दृष्टिगत अपने कार्यालय कक्ष में उपस्थित अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा तत्काल आपदा परिचालन केन्द्र में पहुँचे तथा तहसील स्थित आईआरएस सिस्टम को एक्टिवेट करने के निर्देश दिए।

सूचना प्राप्त होते ही राजस्व विभाग की टीम, फायर, वन विभाग की टीम मौके पर पंहुचकर आग पर काबू पाया। तथा पीएचसी त्यूनी से एम्बुलेस मौके पर पंहुच गई। 06 बजे तक आग पर पूर्ण रूप से काबू पा लिया गया था। किसी प्रकार की कोई जनहानि तथा पशु हानि नहीं हुई है। घायलों को उपचार हेतु पीएचसी त्यूनी भेजा गया। घटना स्थल पर जिला प्रशासन त्यूनी, वन विभाग, फायर टीम, पुलिस टीम, स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पंहुचकर राहत बचाव कार्य सम्पादित किया।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा ने अवगत कराया कि आपदा प्रबन्धन की तैयारियों को विभागा को आपसी समन्वय एवं रिस्पांस टाइम परखने हेतु जिलाधिकारी सोनिका के निर्देशों के अनुपालन में आज एक माॅक अभ्यास का आयोजन किया गया।

घटना की सूचना सम्बन्धित विभागों को जीओसी के माध्यम से दी गई, इस दौरान विभागों का रिस्पांस टाइम देखा गया, जिसमें फायर की टीम सबसे पहले पंहुची, राजस्व विभाग एवं थाने की टीम तथा स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस पंहुची सभी विभागों का अच्छा समन्वय रहा है। उन्होंने बताया कि जो कमिया इस माॅक एक्सरसाईज में पाई गई हैं उनको आगे ठीक किया जाएगा तथा विभिन्न आपदाओें से निपटने के लिए आगे भी  माॅक एक्सरसाईज की जाएगी।

आपदा परिचालन केन्द्र में सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर सुरेश सिंह सहित आपदा परिचालन  केन्द्र के डूयटी पर उपस्थित कार्मिक थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *