नई भूमिगत झील मिली

झील मिलने के बाद नैनीझील से रिसाव की चिंताओं पर भी विराम लग गया 

नैनीझील से करीब 400 मीटर दूर एक नई भूमिगत झील मिली है आईआईटी रुड़की के सर्वे में यह बात सामने आई है सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, नई झील करीब 200 मीटर लंबी और पांच मीटर तक गहरी है यह झील मिलने के बाद नैनीझील से रिसाव की चिंताओं पर भी विराम लग गया है।

नैनीताल का निचला हिस्सा चार दशकों से संवेदनशील बना हुआ है यहां बलिया नाले में 1980 में भूस्खलन के बाद इसके ट्रीटमेंट और सर्वे का काम शुरू हुआ। माना जा रहा था कि भूस्खलन नैनीझील में पानी रिसाव के कारण हो रहा है। इसके सर्वे के लिए आईआईटी रुड़की, वाडिया इंस्टीट्यूट, देहरादून, जीएसआई समेत कई एजेंसियां को जुटाया गया।

इसी दौरान आईआईटी रुड़की की सर्वे टीम ने नैनीझील से करीब 400 मीटर दूर भवाली की तरफ 70 मीटर इलाके का भूमिगत सर्वे किया अब इसकी रिपोर्ट आई है। रिपोर्ट से पता चला है कि यहां जो पानी का रिसाव हो रहा है, वह नैनीझील से नहीं बल्कि भूमिगत नई झील के कारण हो रहा है

इस भूमिगत झील के पानी को अपलिफ्ट कर नैनीताल तक पहुंचाने की योजना पर काम चल रहा है। इस इलाके का संयुक्त सर्वे हो चुका है। सिंचाई और नलकूप विभाग, जलनिगम आदि विभागों की आठ सदस्यीय कमेटी गठित की है। जो इस परक्षिेत्र में ट्यूबवेल स्थापित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *