कोविड प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने जांची तीसरी लहर के लिए उपचार व्यवस्थाओं की तैयारियां

चाईल्ड बैड, परिजनों के लिए व्यवस्था के अलावा चाइल्ड फ्रेंडली दवाओं की रखें तैयारी : गणेश जोशी

टीकाकरण तथा जनता की सुविधा हेतु ओ0पी0डी0 खोलने की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जनपद स्तरीय अधिकारियों दिशा-निर्देश जारी किए।

 

देहरादून। 05 जून 2021, देहरादून जनपद के कोविड उपचार व्यवस्थाओं के प्रभारी एवं सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने न्यू कैंट रोड़ स्थित कैंप कार्यालय में कोविड संक्रमण की सम्भावित तीसरी लहर से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों, ब्लैक फंगस की रोकथाम और उपचार व्यवस्थाओं, टीकाकरण तथा जनता की सुविधा हेतु अस्पतालों में ओ0पी0डी0 खोलने की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जिलाधिकारी तथा अन्य जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की तथा जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए।

बैठक में मा0 मंत्री ने जिलाधिकारी देहरादून डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव से कोविड-19, ब्लैक फंगस और कोविड-19 टीकाकरण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए भविष्य में संभावित रूप से बच्चों के प्रति सेंसेटिव बताई जा रही कोरोना की तीसरी लहर से निपटने से सम्बन्धित की गई तैयारियों की फीडबैक लेते हुए ऐसी स्थिति में बच्चों के समुचित उपचार करने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।

काबीना मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी अस्पतालों में चिकित्सा संसाधन, आवश्यक बाल रोग विशेषज्ञ एवं अन्य सहयोगी स्टॉफ, आक्सीजन बैड, आईसीयू, पिकु-निकु वार्डों की उपलब्धता सुनिश्चित कर लिए जाएं। इसके साथ ही टैस्टिंग, एक्स-रे व अन्य प्रयोगशाला संबंधी तैयारियों व सभी सहायक चिकित्सा उपकरण भी बच्चों के अनुकूल तैयार कर लिए जाएं।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में बच्चों के बेड एन0आई0सी0यू0 तथा पी0आई0सी0यू0 के साथ ही उनके परिजनों के रहने तथा उन्हें भी संक्रमण से बचाने के पुख्ता इंतजामात किए जाएं। साथ ही यह जरूर सुनिश्चित कर लिया जाए कि उपचार हेत आवश्यक दवाओं की व्यवस्था अथवा आपूर्ती पूर्व से ही सुनिश्चित कर ली जाए। यह ध्यान रखा जाए कि बच्चे गोलियां नहीं खा पाएंगे, इसलिए उनके लिए चाईल्ड फ्रेंडली सीरप फॉर्म में दवाएं उपलब्ध हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *