कोविड-19 के दौरान इलाज में देरी के कारण हृदय रोगियों में गंभीर समस्याएं बढ़ी

 

डॉ कर्नल सलिल गर्ग ने हृदय रोगियों के लिए कोविड से ठीक होने के बाद पूरी देखभाल और निगरानी की सलाह दी

 

देहरादून। हृदय स्वास्थ्य पर कोविड-19 के खतरों के बारे में बताते हुए डॉ कर्नल सलिल गर्ग, प्रोफेसर और एचओडी एवं वरिष्ठ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, महंत इंदिरेश अस्पताल, देहरादून, देश के सभी हृदय रोगियों को महामारी के दौरान स्वास्थ्य स्थिति, समय पर उपचार करने और उनके लक्षणों के अधिक गंभीर होने पर नजरअंदाज न करने के लिए सावधान किया है।

वह उन सभी हृदय रोगियों से भी हृदय की जांच कराने के लिए आग्रह करते है जिन्हें कोविड हुआ था, वह इस कोविड महामारी के ठीक होने जाने के बाद सभी रोगियों को अपने ह्रदय की जांच करवाने का आग्रह करते है ताकि आपके ह्रदय की सुरक्षा में मदद करने के लिए वायरस के संक्रमण के कारण होने वाले किसी भी दुष्प्रभाव का इलाज पहले से ही किया जा सके।

हृदय रोगियों को किसी भी जीवन रक्षक हृदय  संबंधित प्रक्रियाओं की उपेक्षा या देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि वे घातक साबित हो सकती हैं। हृदय रोग के रोगियों में भी कोविड-19 वायरस संक्रमण के अधिक गंभीर लक्षण देखे गए हैं।

महामारी की शुरुआत के दौरान, महामारी विज्ञानियों ने पाया कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (सीवीडी) वाले लोगों में बिना किसी सीवीडी रोगियों की आबादी की तुलना में कोविड -19 के गंभीर रूपों के अनुबंध की संभावना दोगुनी थी। बहुत सारे रोगी मायोकार्डिटिस, ब्रैडीकार्डिया (धीमी  हृदय गति) टैचीकार्डिया (तेज हृदय गति) और दिल के दौरे के साथ सामने आ रहे हैं। ऐसे मामलों में, मरीजों के लिए यह बेहद जरूरी है कि वे हृदय पर वायरस से होने वाले नुकसान की सीमा को समझने के लिए इमेजिंग टेस्ट अवश्य करवाएं।

हृदय रोगियों पर कोविड -19 के प्रभाव पर बोलते हुए, डॉ कर्नल सलिल गर्ग कहते हैं, “हृदय रोगी इस महामारी में सबसे कमजोर रोगी के समूहों में से एक हैं। जिन मरीजों की धमनियां अवरुद्ध हो गई हैं या दिल की धड़कन अनियमित (बढ़ या कम) हो गई है, उन्हें अपनी कोविड पॉजिटिव अवधि के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

जिन लोगों को दिल का दौरा पड़ता है, उन्हें स्टेंट की आवश्यकता हो सकती है, जबकि जिन लोगों को हृद्रोधध् हार्ट ब्लॉक है उन्हें पेसमेकर लगाने की आवश्यकता हो सकती है। कोविड पॉजिटिव वाले हृदय रोगियों को अपने हृदय स्वास्थ्य के मापदंडों की बारीकी से निगरानी करने और ठीक होने के बाद पूर्ण हृदय जांच को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

कोविड-19 शरीर में सूजन पैदा कर सकता है और रोगी कथित तौर पर अनियमित दिल की धड़कन, हृदय की मांसपेशियों के कार्यों में कमजोरी आने और रक्त के थक्कों के निर्माण जैसी परेशानियों का अनुभव कर रहे हैं, जो कोविड के लक्षण दिखने के दो से तीन सप्ताह के बाद भी कोरोनरी धमनियों में 100 प्रतिशत रुकावट पैदा कर सकता है।
डॉ गर्ग कहते हैं- “अस्पताल से छुट्टी के बाद 15 दिन या उससे अधिक समय अवधि के बाद बहुत सारे मरीज वापस आ रहे हैं। जिन मरीजों की धमनियां आंशिक या पूर्ण रूप से अवरुद्ध हैं, वे दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे या अचानक कार्डियक अरेस्ट की चपेट में आ सकते हैं और उन्हें हर समय जागरूक और सतर्क रहना चाहिए। उन्नत स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकी ने भारत में हृदय रोगों के रोगियों के लिए बेहतर हृदय देखभाल और उपचार को सक्षम बनाया है।

हृदय में धमनी की रुकावट के इलाज के लिए प्रौद्योगिकी में नई प्रगति के साथ, ड्रग एल्यूटिंग स्टेंट (डीईएस) का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जो कि पूरे देश में रोगियों के व्यापक वर्णक्रम में अच्छी तरह से अध्ययन किया जाता है और ये रोगियों का बड़ा क्लिनिकल डेटा होता हैं। नवीनतम पीढ़ी के प्लेटिनम क्रोमियम स्टेंट पीसीआई परिणामों को अनुकूलित करने और बेहतर रोगी परिणाम प्रदान करने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *