पेयजल योजना से हजारों परिवार लाभान्वित होंगेः अग्रवाल

 

इस योजना के लिए वे काफी समय से प्रयासरत थे जिसका की शीघ्र ही शिलान्यास किया जाएगा

S B T NEWS
ऋषिकेश। ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पेयजल योजनाओं के संबंध में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने आज जल संस्थान के अधिकारियों के संग बैठक की। इस दौरान श्री अग्रवाल ने कहा है कि  67.28 करोड़ रुपए की लागत से ऋषिकेश देहात अर्द्धनगरीय (पेरी अर्बन) पेयजल योजना के माध्यम से ऋषिकेश के हजारों परिवार पेयजल आपूर्ति से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए वे काफी समय से प्रयासरत थे जिसका की शीघ्र ही शिलान्यास किया जाएगा।

कैम्प कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान पेयजल योजना के सम्बंध में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जानकारी लिए जाने पर जल संस्थान के अधिशासी अभियंता एपी सिंह  ने अवगत किया कि  67.28 करोड रुपये की लागत से ऋषिकेश देहात अर्द्धनगरीय (पेरी अर्बन) पेयजल योजना से देहात क्षेत्र को 5 जोन में बांटा गया है।

जिसमें  जोन-1 में इंदिरा नगर, नेहरू ग्राम, प्रगति विहार, शैल बिहार जोन-2 में मनसा देवी, गुर्जर प्लॉट जोन-3 में अमित ग्राम (पूर्व),अमित ग्राम (पश्चिम) 20 बीघा, मीरा नगर, बापू ग्राम, सुमन बिहार, गीता नगर जोन- 4 में मालवीय नगर एवं जोन- 5 में शिवाजी नगर क्षेत्र को रखा गया है।

अधिकारियों द्वारा अवगत किया गया कि इस योजना के माध्यम से जोन-1 में 550 किलोलीटर का जलाशय, एक नलकूप एवं 12.20 किलोमीटर पाइपलाइन जोन-2 में 1000 किलोलीटर का जलाशय, दो नलकूप एवं 24.09 किलोमीटर पाइपलाइन जोन-3 में 1000 किलोलीटर का जलाशय 12.98 किलोमीटर पाइपलाइन, 3 नलकूप जोन- 4 में 2100 किलोलीटर का जलाशय, 3 नलकूप, 37.11 किलोमीटर पाइप लाइन जोन-5 में 800 किलोलीटर का जलाशय, एक नलकूप एवं 17.1 5 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जाना है।

 इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि ऋषिकेश देहात अर्द्धनगरीय (पेरी अर्बन) पेयजल योजना के माध्यम से हजारों की जनसंख्या में लोग शुद्ध पेयजल आपूर्ति से लाभान्वित होंगे।इस योजना के तहत सभी जोन में  10 नलकूप के साथ उच्च जलाशयों का निर्माण एवं  100 किलोमीटर से अधिक पाइप लाइन बिछाई जानी है।

उन्होंने कहा कि योजनाओं को पात्र लोगों तक पहुंचाना ही सरकार का मुख्य लक्ष्य है, जिससे आम जनता इन योजनाओं का लाभ उठा सके।उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य हर घर में साफ पानी पहुंचाना है।इस पेयजल योजना से क्षेत्रवासियों को पानी की होने वाली समस्याओं से  निजात मिलेगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने अवगत किया कि वो इस पेयजल योजना के लिए काफी समय से प्रयासरत थे।उन्होंने कहा कि शीघ्र ही धरातल पर इस योजना का शिलान्यास किया जाएगा। बैठक के दौरान जल संस्थान के अधिशासी अभियंता ए पी सिंह, सहायक अभियंता ए बी एस रावत, कनिष्ठ अभियंता मनोज डबराल मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *