ऑनलाइन आवेदन किया जायेगा यूडीआईडी कार्ड बनाये के लिए

ऑनलाइन आवेदन किया जायेगा यूडीआईडी कार्ड बनाये के लिए

S B T NEWS

नैनीताल। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद में 18 वर्ष से अधिक के दिव्यांगजनों को उनके दिव्यांग प्रमाण-पत्र एवं यूडीआईडी कार्ड के आधार पर टीकाकरण लगाये जाने हेतु शिविर की तिथि निर्धारित की है। उन्होने कहा कि दिव्यांगजनों को विशेष शिविरों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 का टीकाकरण एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा मौके पर यूडीआईडी कार्ड बनाये जाने हेतु आवेदन ऑनलाइन किया जायेगा। जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र, हल्द्वानी शिविर में दिव्यांगजनों को आवश्यकतानुसार कृत्रिम अंग, पेंशन आदि अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिये जाने हेतु दिव्यांगजनो का चिन्हीकरण किया जायेगा।

श्री गर्ब्याल ने बताया कि विकास खण्ड हल्द्वानी के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कार रोड लालकुआॅ में 19 जुलाई 2021 को शिविर लगाये जायेगा। इसी तरह विकास खण्ड कोटाबाग के रा0इ0का0 कालाढुंगी में 22 जुलाई, विकास खण्ड रामनगर के रा0इ0का0 मालधनचैड में 26 जुलाई, विकास खण्ड भीमताल के पंचायत भवन बानना में 28 जुलाई, विकास खण्ड रामगढ के पीडब्लूडी डाक बंगला नथुवाखान में 31 जुलाई, विकास खण्ड ओखलकाण्डा के पीडब्लूडी डाक बंगला पतलोट में 03 अगस्त 2021, विकास खण्ड बेतालघाट के मिनी स्टेडियम बेतालघाट में 05 अगस्त तथा विकास खण्ड धारी के जन मिलन केन्द्र धानाचुली में 07 अगस्त 2021 को शिविर लगाये जायेगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि शिविरों में आवश्यक हो तो दिव्यांगजनों को शिविर तक लाने एवं छौडने हेतु वाहन, पीने का पानी, जलपान आदि की व्यवस्था हेतु व्यवस्था समाज कल्याण विभाग द्वारा जिला योजना के कल्याण शिविर अथवा दिव्यांग शिविर मद से किया जायेगा। सम्बन्धित अधिकारी निर्धारित तिथि को टीकाकरण के सफल बनाने हेतु सम्बन्धित ग्राम विाकस अधिकारी, राजस्व उपनिरीक्षक एंव सहायक समाज कल्याण अधिकारी की तैनाती सुनिश्चित करेंगे तथा उक्त तिथि को कुल टीकाकरण किये गये दिव्यांगजनों की सूची डीडीआर हल्द्वानी द्वारा तैयार कर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं इस कार्यालय को उपलब्ध करायेगे,शिविरों में टीकाकरण कार्य प्रातः 11 बजे से प्रारम्भ किया जायेगा। डीडीआरसी शिविर में टीकाकरण हेतु आने वाले दिव्यांगजनों को पूर्व से ही अवगत सुनिश्चित करेगे। उन्होने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे शिविर में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु दिये गये दिशा-निर्देशों का कडाई से पालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *