प्रदेश में रियायतें देते हुए कर्फ्यू को एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया 

 

सरकारी और गैरसरकारी कार्यालयों में केवल 50 फीसदी कार्मिकों को बुलाने की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है

एसबीटी न्यूज़ रिपोर्टर उत्तराखंड

देहरादून। उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू चार अगस्त सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। सरकार ने कुछ और रियायतें देते हुए कर्फ्यू को एक हफ्ते के लिए और आगे बढ़ा दिया। सरकारी और गैरसरकारी कार्यालयों में केवल 50 फीसदी कार्मिकों को बुलाने की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है।

केंद्र और राज्य सरकार के सभी दफ्तर सौ फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे। काबीना मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया 27 जुलाई सुबह छह बजे से चार अगस्त सुबह छह बजे तक कोविड कर्फ्यू प्रभावी रहेगा। सभी राजनीतिक, सामाजिक, खेल गतिविधियां, मनोरंजन, शैक्षिक सांस्कृतिक समारोह हालांकि बंद रहेंगे। लेकिन सक्षम अधिकारी की अनुमति मिलने पर इन्हें आयोजित किया जा सकता है।

स्पा, सैलून, स्वीमिंग पूल, थिएटर, ऑडिटोरिटम को 50 फीसदी क्षमता के खोलने की इजाजत दे दी गई है। इस छूट के दायरे में होटलों में स्थित स्पा और पृथक इकाई के रूप में संचालित स्पा शामिल होंगे। होटलों में स्थित कांफ्रेस हॉल, स्पा और जिम का उपयोग कोविड प्रोटोकॉल के साथ 50 फीसदी क्षमता के साथ किया जा सकेगा।

एटीआई-हल्द्वानी, एफआरआई समेत सरकारी और गैरसरकारी सभी प्रशिक्षण संस्थानों से भी प्रतिबंध हटा दिया गया है। ये संस्थान भी अब खुल जाएंगे। 18 वर्ष से अधिक आयु के अभ्यर्थियों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए प्रशिक्षण देने की अनुमति रहेगी।

जबकि 18 साल से अधिक आयु वालों को कोचिंग देने वाले संस्थान 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल जाएंगे। प्रदेश में शैक्षिक संस्थान फिलहाल पूरी तरह से बंद रहेंगे। सरकार कोरोना संक्रमण को देखते हुए फिलहाल इन्हें बंद रखने का निर्णय किया है। फिलहाल ऑनलाइन पढ़ाई पर ही फोकस रखा जाएगा।

सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान-बाजार सुबह आठ बजे से रात नौ बजे तक खुले रहेंगे। पूर्व से तय साप्ताहिक बंदी के दिन ही ये बंद रखे जाएंगे। राज्य में रात्रि कर्फ्यू को छोड़कर करीब करीब सभी प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *