निजी नशा मुक्ति केंद्रों की निगरानी को समिति गठित

पुलिस अधीक्षक (अपराध)  मुख्य चिकित्सा अधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी को सदस्य सचिव नामित किया गया है

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड

देहरादून। जिला अधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने आदेश जारी कर अवगत कराया है कि जनपद क्षेत्र अन्तर्गत संचालित हो रहे कतिपय नशा मुक्ति केंद्रो की विभिन्न प्रकार की शिकायतें प्राप्त होने के फलस्वरूप ऐसे समस्त निजी नशामुक्ति केन्द्रों के निर्धारण हेतु मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया है कि मुख्य विकास अधिकारी के अध्यक्षता में गठित समिति में पुलिस अधीक्षक (अपराध), मुख्य चिकित्सा अधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट को सदस्य तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी देहरादून को सदस्य सचिव नामित किया गया है। 

उन्होनें गठित समिति को निर्देश दिये कि नशा मुक्ति केन्द्र के संचालन हेतु पंजीकरण है अथवा नहीं, नशा मुक्ति केन्द्र संचालन के लिए किस स्तर से अनुमति प्राप्त की गई है, जिस उद्देश्य से अनुमति प्राप्त की गई है उसके अनुरूप कार्यवाही हो रही है अथवा नहीं, नशा मुक्ति केन्द्र का रख-रखाव तथा इसका संचालन सही प्रकार से हो रहा है अथवा नहीं, नशा मुक्ति केन्द्र में स्वास्थ्य परीक्षण व निगरानी के दृष्टिगत विशेषज्ञो/उपकरणों की व्यवस्था है अथवा नहीं।

समिति नशा मुक्ति केन्द्र के निरीक्षण के समय इस तथ्य का विशेष रूप से आंकलन करेगी कि यदि नशा मुक्ति केन्द्र का उचित रूप से संचालन व रख-रखाव नहीं है तो उसके रजिस्ट्रेशन को रद्द करने तथा सम्बन्धितों के विरूद्ध कार्यवाही की स्पष्ट संस्तुति करेगी। उन्होनें निर्देश दिये कि समिति नशा मुक्ति केन्द्रों के बेहतरीन संचालन हेतु एक गाइडलाईन का निर्धारण करते हुए प्रस्ताव व इस संबंध में सुझाव भी प्रस्तुत करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *