रक्षाबंधन विशेष: राखी की थाली को इन तरीकों से सजाएं, लगेगी बेहद खूबसूरत

रक्षाबंधन विशेष: राखी की थाली को क्राफ्ट पेपर, रिबन और आर्टिफिशियल फूल से सजाएं थाली

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड

वैसे तो आजकल मार्केट में तरह-तरह की सजावट वाली राखी की थालियां उपलब्ध हैं, लेकिन अगर बहनें चाहें तो उनसे भी खूबसूरत थाली घर पर बना सकती हैं। राखी की थाली को सजाने के लिए उन्हें मार्केट से क्राफ्ट का सामान लाना होगा और फिर आसानी से वे थाली को सजा सकती हैं। आइए आज हम कुछ ऐसे बेहतरीन आइडियाज बताते हैं जिन्हें अपनाकर बहनें राखी की थाली को आसानी से सजा सकती हैं।

क्राफ्ट पेपर, रिबन और आर्टिफिशियल फूल से सजाएं थाली

सामग्री: एक डिजाइनर क्राफ्ट पेपर, एक पतला गोल्डन रिबन और दो-तीन आर्टिफिशियल फूल। थाली को सजाने का तरीका: सबसे पहले एक स्टील की थाली के अंदर अपने पसंदीदा डिजाइनर क्राफ्ट पेपर को फेविकोल से चिपकाएं। अब थाली के किनारे पर पतला गोल्डन रिबन चिपकाएं। इसके बाद थाली के ऊपर दो या फिर तीन आर्टिफिशियल फूल चिपकाएं। अंत में थाली को कुछ देर के लिए पंखे के नीचे छोड़ दें ताकि फेविकोल अच्छे से सूख जाए।

कपड़े और गोटे के इस्तेमाल से सजाएं थाली

सामग्री: पसंदीदा रंग और डिजाइन वाला एक कपड़ा और एक मीटर गोटा। थाली को सजाने का तरीका: सबसे पहले एक स्टील की थाली के अंदर अपने पसंदीदा डिजाइन और रंग वाले कपड़े को फेविकोल से चिपकाएं। ध्यान रखें कि थाली को सजाने के लिए सूती कपड़े या फिर ऐसे कपड़े का इस्तेमाल करना है जो थाली पर आसानी से चिपक जाए। इसके बाद थाली के किनारे पर गोटा पट्टी चिपकाकर इसे कुछ देर के लिए पंखे के नीचे रख दें।

वेलवेट के कपड़े से सजाएं राखी की थाली

सामग्री: एक वेलवेट का कपड़ा और मोती की लड़ी। थाली को सजाने का तरीका: सबसे पहले थाली के अंदर अपनी पसंद अनुसार एक वेलवेट का कपड़ा फेविकोल से चिपकाएं। अब थाली के अंदर के किनारे और थाली के बाहरी हिस्से पर मोती की लड़ी चिपकाएं। आप चाहें तो थाली के बाहरी हिस्से पर गोटा पट्टी भी लगा सकती हैं। अंत में कुछ देर के लिए थाली को पंखे के नीचे रखकर छोड़ दें।

छोटे-छोटे शीशों से सजाएं थाली

सामग्री: ऑयल पेस्टल वॉटर कलर, छोटे-छोटे शीशे और आपका पसंदीदा सजावटी सामना। थाली को सजाने का तरीका: सबसे पहले स्टील की थाली को अपने पसंदीदा ऑयल पेस्टल वॉटर कलर से रंगें और फिर इसे सुखाने के लिए पंखे के नीचे छोड़ दें। जब रंग अच्छे से सूख जाए तो थाली पर किसी भी डिजाइन में छोटे-छोटे शीशे फेविकोल से चिपकाएं। आप चाहें तो मोती और गोटा भी थाली पर चिपका सकते हैं। यकीनन इनसे राखी की थाली काफी खूबसूरत लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *