आईआईटी रुड़की में मनाया गया शिक्षक दिवस, उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार प्रदान किए

उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र, एक स्मृति चिन्ह और पुरस्कार विजेताओं को 1.0 लाख का नकद पुरस्कार दिया गया

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड

रुड़की। आईआईटी रुड़की ने सीनेट हॉल में शिक्षक दिवस मनाया। कार्यक्रम की शुरुआत स्वर्गीय डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि के साथ हुई। इस अवसर पर आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो अजीत के चतुर्वेदी, उप निदेशक प्रो एम परिदा, संकाय मामलों के डीन प्रो एम आर मौर्य, अन्य डीन, एसोसिएट डीन और विभाग के प्रमुख उपस्थित थे। शिक्षक दिवस के अवसर पर विभिन्न संकाय सदस्यों को शिक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार प्रदान किया गया।

अंडर (यूजी) श्रेणी में प्रो. अक्षय द्विवेदी, यांत्रिक और औद्योगिक इंजीनियरिंग विभाग, प्रो. इंद्रजीत घोष, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, प्रो. ई. राजशेखर, वास्तुकला और योजना विभाग को पुरस्कृत किया गया। (पीजी) श्रेणी के तहत प्रो. योगेश विजय होते इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, प्रो. एम शंकर रसायन विज्ञान विभाग को सम्मानित किया गया। उत्कृष्ट शिक्षण और अनुसंधान के लिए रामकुमार पुरस्कार प्रो. रजत अग्रवाल, प्रबंधन अध्ययन विभाग को दिया गया।

उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र, एक स्मृति चिन्ह और पुरस्कार विजेताओं को 1.0 लाख का नकद पुरस्कार दिया गया। इस शिक्षक दिवस पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए, आईआईटी रुड़की के निदेशक, प्रोफेसर अजीत के चतुर्वेदी ने कहा, “इस दिन हम शिक्षण पेशे और उन शिक्षकों को अपना सिर झुकाते हैं जो इसे अपने जीवन भर के मिशन के रूप में चुनते हैं। एक अच्छा शिक्षक छात्र को कक्षा के अंदर और बाहर दोनों जगह प्रेरित करता है। आज के समारोह ने दिखाया कि कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे कोई एक उत्कृष्ट शिक्षक बन सकता है।”

शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, आईआईटी रुड़की के संकाय मामले के डीन प्रो. एम. आर. मौर्य ने कहा, “मैं उन विजेताओं और शिक्षकों को बधाई देना चाहता हूं जो अपने अनुभवों से छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दे रहे हैं। मैं इन सभी पुरस्कार विजेताओं का भी आभारी हूं जिन्होंने आगे आकर अपने विचार साझा किए और इस आयोजन को बड़ी सफलता दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *