शिक्षक भर्ती में पदवृद्धि में हो रहे देरी को लेकर बीएड टीईटी प्रशिक्षितों में भारी रोष

बीएड टीईटी प्रशिक्षित महासंघ के धरना शिक्षा निदेशालय देहरादून में शानिवार को भी जारी रहा

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड

देहरादून। बीएड टीईटी प्रशिक्षित महासंघ के धरना शिक्षा निदेशालय देहरादून में शानिवार को भी जारी रहा। विगत लंबे समय से वर्तमान में गतिमान प्राथमिक शिक्षक भर्ती में पदवृद्धि की मांग कर रहे बीएड टीईटी प्रशिक्षितों ने आज शक्षामंत्री अरविंद पांडे से उनके देहरादून आवास पर मुलाकात की।

बीएड टीईटी प्रशिक्षित महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र तोमर ने कहा कि बीएड प्रशिक्षित विगत पांच सालों से प्राथमिक शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे है विभाग द्वारा 2288 रिक्त पदों पर जो प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती आयी है उसमे बीएड प्रशिक्षितों का चयन होना बहुत मुश्किल है जिसके कारण विगत लंबे समय से बीएड प्रशिक्षित गतिमान शिक्षक भर्ती में पदवृद्धि को लेकर आंदोलनरत है शिक्षामंत्री द्वारा विभागीय अधिकारियों को पदवृद्धि के लिए निर्देशित भी किया गया है मगर आठ दिन बीत जाने के बाद भी विभागीय अधिकारी रिक्त पदों का आंकड़ा तक नही जुटा पा रहा है जिससे बीएड प्रशिक्षित बेरोजगार विभागीय कार्यशैली से खफा है।

प्रदेश महासचिव बलबीर बिष्ट ने कहा कि न्यायालय द्वारा भर्ती को पूर्ण करने के लिए स्पष्ट आदेश दिया गया कि भर्ती को प्रारम्भिक शिक्षा सेवा नियमावली 2012 (यथा संसोधित) के नियमो के अधीन किया जाय मगर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अभी भी डीएलएड अभ्यर्थियों को लेकर संसय बना हुआ है जबकि पिछले वाले डीएलएड अभ्यर्थियों के लिए नियमावली में अभी तक किसी भी प्रकार का कोई प्रावधान नही किया गया ऐसे में यदि विभाग उनके चयन पर विचार करता है तो भर्ती पुनः माननीय न्यायालय में फंस सकती है जिससे नियुक्ति प्रक्रिया में बिलम्ब हो सकता है जिसको लेकर बीएड तथा डाइट डीएलएड प्रशिक्षितों में भारी रोष है।

हरिद्वार से धरना स्थल पर पंहुचे टोनी नोटियाल ने कहा कि वो अपने अपने 06 माह तथा 05 साल के दोनों बच्चों को लेकर सपरिवार धरना स्थल पर पंहुचे है क्योंकि सरकार हम बेरोजगारों की मांगों पर कोई ठोस कार्यवाही नही कर रही है जिससे 42 वर्ष उम्र की सीमा को पार करने की कगार पर खड़े सैकड़ो बीएड प्रशिक्षित अपने का भविष्य को लेकर चिंतित है यदि सरकार द्वारा गतिमान भर्ती में 31 मार्च 2022 तक के रिक्त होने वाले समस्त पदों को शामिल नही किया जाता है तो उम्र की सीमा पार करने की कगार पर खड़े बीएड प्रशिक्षितों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। आज महासंघ के धरने में राजीव राणा अरविन्द राणा मनोज रावत राज किशोर प्रमोद चौधरी गंगा बिष्ट प्रमोद कुमार गणेश सती राजीव चौहान महावीर पंवार रेखा प्रीति संगीता रीना कोहली गीता खत्री आदि बीएड प्रशिक्षित उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *