आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानियों व वीर सैनिकों के बलिदानों का किया स्मरण

अल्मोड़ा रिपोर्टर एसबीटी न्यूज़ उत्तराखंड

अल्मोड़ा। 25 सितंबर गरुड डिवीजन की कांगो बिग्रेड द्वारा 75वें स्वतत्रंता दिवस के उपलक्ष्य में कुमाउं पर्वतीय क्षेत्र में श्आजादी का अमृत महोत्सवश् का शुभारंभ आज अल्मोड़ा में किया गया। महोत्सव के दौरान अनेक रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान मेजर जनरल सीएस देवगन ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य आजादी की लड़ाई से लेकर अब तक भारत वर्ष के उदय का स्मरण करना और देश प्रेम की भावना का जागृत करना है।

इस दौरान स्वतंत्रता सेनानियों व वीर सैनिकों के बलिदानों का स्मरण किया गया। महोत्सव के तहत आर्मी मैदान में क्विज व चित्रकला प्रतियोगिता तथा सेना के हथियारों की प्रदर्शनी की गई। इसके अलावा आर्मी बैंड, गतका, भांगड़ा के जोशीले प्रदर्शन के साथ ही आर्मी स्कूल अल्मोड़ा के छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। महोत्सव के दौरान 75 किलोमीटर ट्रैकिंग अभियान का फ्लैग आफ किया गया।

इस दौरान राजकीय बाल शिशु गृह और राजकीय किशोरी गृह के बच्चों के साथ ही स्वच्छता के वीरों को सम्मानित किया गया। वही, कार्यक्रम में वीर नारियो व गौरव सैनानियों को भी सम्मानित किया गया। वही सीडीओ नवनीत पांडे ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव का जिला प्रशासन व आर्मी द्वारा सयुंक्त रूप इसका आयोजन किया गया। एक माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत आर्मी के जवानों द्वारा साइकिलिंग के साथ विभिन्न कार्यक्रम किये जायेंगे। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे, एसएसपी पंकज भट्ट समेत कई सेना के अधिकारी, पूर्व सैनिक व छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *