जिला सहकारी बैंक को वित्तीय वर्ष में 379.95 लाख का शुद्ध लाभ

जिला सहकारी बैंक की 50वीं वार्षिक निकाय की बैठक संपन्न

अल्मोड़ा जिला सहकारी बैंक निरंतर आगे बढ़ा रहा है, जो प्रशंसनीय है।

अल्मोड़ा रिपोर्टर एसबीटी न्यूज़ उत्तराखंड

अल्मोड़। 28 सितंबर। जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा—बागेश्वर की 50वीं वार्षिक निकाय की बैठक आज विनायक उत्सव भवन अल्मोड़ा में हुई। जिसमें बैंक के पिछले वित्तीय वर्ष का लेखा—जोखा को बैंक के सदस्यों के सम्मुख रखा गया और कहा गया कि बैंक ने वित्तीय वर्ष में 379.95 लाख रुपये का शुद्ध लाभ कमाते हुए निरंतर प्रगति की है।

वार्षिक निकाय बैठक में मुख्य अतिथि अल्मोड़ा—पिथौरागढ़ के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा ने बैंक प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के मजबूत नेता अमित शाह खुद जिस विभाग को संभाल रहे हैं, वह विभाग सहकारिता है और गृह मंत्री के पास विभाग होने से इसकी विशेषता स्वतः बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग के माध्यम से देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर किसी तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा जिला सहकारी बैंक निरंतर आगे बढ़ा रहा है, जो प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में बैंक की अहम भूमिका है। विशिष्ट अतिथि विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने सहकारिता विभाग को उत्तराखंड की रीढ़ बताते हुए कहा कि इस विभाग से राज्य की सरकार हर किसी का पहुंचने का प्रयास कर रही है और उन्हें स्वावलंबी बना रही है।

बैठक को संबोधित करते हुए बैंक के अध्यक्ष ललित मोहन सिंह लटवाल ने बैंक की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2020—21 की समाप्ति पर बैंक की अंश पूंजी 672.94 लाख, निजी पूंजी 6633.08 लाख, कार्यशील पूंजी 96104.15 लाख तथा विनियोजन 63935.71 लाख रुपये हो गया है। उन्होंने बताया कि बैंक को वित्तीय वर्ष में 379.95 लाख रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है।

उन्होंने सामान्य निकाय प्रतिनिधियों व उपस्थित लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि वर्ष 2017—18 के सापेक्ष वर्ष 2020—21 में बैंक की निजी पूूंजी में 1046.55 लाख रुपये की वृद्धि होना बैंक का सुदृढ़ होने का परिचायक है। श्री लटवाल ने बताया कि कोविड काल में बैंक द्वारा अल्मोड़ा व बागेश्वर के सुदूरवर्ती इलाकों में एटीएम बैंक द्वारा कैश वितरित किया गया और नाबार्ड ने बैंक के इस कार्य की सराहना करते हुए बैंक को दो अतिरिक्त एटीएम वैन प्रदान की गई। अपने अध्यक्षीय संबोधन में श्री लटवाल ने कहा कि वर्ष 2017—18 में बैंक का निक्षेप 55661.07 लाख रुपये का था, जो वर्ष 2020—21 में बढ़कर 71284.21 लाख रुपये हो गया। बैंक द्वारा वर्ष 2020—21 में विभिन्न मदों में 15687.49 लाख रुपये वितरण किया गया।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा बैंक को 10 नई शाखाएं खोलने की स्वीकृति दी गई। जिसमें तीन शाखाओं ने सीबीएस में कार्य करना प्रारंभ कर दिया है और शेष 07 शाखाएं मार्च 2022 तक प्रारंभ हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि बैंक द्वारा दीनदयाल किसान योजना में 10419 सदस्यों को ऋण वितरित किया गया जबकि 14 समूहों को 45 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया गया है। इस मौके पर राज्य सहकारी बैंक के प्रदेश अध्यक्ष दान सिंह रावत ने कहा कि सहकारिता सरकार की समाज को साथ देने एक ऐसी योजना है, जिसमें सरकार की हर नीति को आसानी से जनता के सम्मुख रखा जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार को सोचना होगा कि वह अपने धन संचय की जगह सहकारी बैंक को को ही बनाए।
बैठक में जिला सहकारी बैंक के सचिव महाप्रबंधक नरेश चंद्र, बैंक के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह, पूर्व ​अध्यक्ष प्रशांत भैसोड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, हृदयेश मेहरा, विनीत बिष्ट, घनश्याम जोशी, रघुवर सिंह, गोविंद सिंह, गणेश नायक, मोहन चौहान, महेंद्र रावत, मधुबाला, कमला बहुगुणा, पुष्पा बिष्ट, अनिला पंत, रमेश बहुगुणा, महेश नयाल, दीपक वर्मा, दीप्ति सोनकर, मनोज जोशी, सौरभ वर्मा, भूपेंद्र कांडपाल, आशीष वर्मा, गोविंद पिलख्वाल, कृष्ण बहादुर, देवेंद्र सिंह सत्यपाल, कैलाश गुरुरानी, पान सिंह मावड़ी, ललित मेहता, विक्रम सिंह, प्रकाश पांडे, मनोहर सिंह मर्तोलिया आदि शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन भूपेंद्र सिंह बिष्ट ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *