राज्य की पहली डिजिटल आंगनबाड़ी का हुआ शुभारंभ

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से झाझरा में स्मार्ट डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र बनाया गया

यहाँ होगी ऑनलाइन पढ़ाई और मॉनिटरिंग, हर सप्ताह दिनवार आएंगे कंटेंट

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड

देहरादून। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से झाझरा में स्मार्ट डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र बनाया गया है। जिसका शुभारंभ विभाग की मंत्री रेखा आर्य ने शुक्रवार को किया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि राज्यभर में अन्य जगहों पर भी आंगनबाड़ी केंद्रों को डिजिटल किया जाएगा। बताया कि इसकी खासियत ये है कि ऑनलाइन सब रिकॉर्ड होगा। ऑफिस में बैठे-बैठे अधिकारी नजर रख सकेंगे।

रेखा आर्य ने कहा कि डिजिटल आंगनबाड़ी के लिए जो सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जा रहा है। उसको आंगनबाड़ी वर्कर्स आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।ये पहला ऐसा प्रयोग है जो सफल होने जा रहा है। सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने कहा कि इस केंद्र के कार्मिकों को मुम्बई के प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिससे केंद्र के बच्चों को डिजिटल दुनिया मे प्रवेश कराया जा रहा हैं।

विभाग के डिप्टी डायरेक्टर एसके सिंह ने कहा कि ये प्रदेश की पहली डिजीटल आंगनबाड़ी बनने जा रही है। हालांकि इसके बाद विकासनगर के केदारवाला आंगनबाड़ी केंद्र को भी डिजीटल किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्र ने मंच संचालन करते हुए कहा कि इससे बच्चो को खेल-खेल में काफी कुछ सीखने को मौका मिलेगा। एम्पेरसेंड समूह के सीईओ विनेश मेनन, सीडीपीओ देवेंद्र थपलियाल, सेक्टर सुपरवाइज़र अनिता पटवाल, अनिता कंबोज, राज्य परियोजना समन्वयक विमला आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *