निर्धारित समय में बनाएं प्रमाण पत्रः डीएम

डीएम ने तय समय पर प्रमाण-पत्र जारी करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड

टिहरी। डीएम इवा श्रीवास्तव की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट ई-गवनेंस की बैठक कलक्ट्रेट सभागार कक्ष में हुई। ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के तहत 1 जनवरी से बीती 31 अगस्त तक तहसील, नगर पालिका एवं जिला सेवायोजन कार्यालय स्तर पर कितने प्रमाण पत्र प्राप्त हुये और कितने निस्तारित हुये समीक्षा की। डीएम ने तय समय पर प्रमाण-पत्र जारी करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये।

बैठक में डीएम ने कितने प्रमाण-पत्र वर्तमान में बनाये जाने अवशेष हैं, कुल प्रमाण पत्रों के सापेक्ष कितनी धनराशि प्राप्त हुई की भी समीक्षा की। उत्तराखण्ड सेवा के अधिकार अधिनियम 2011 के तहत 1 जनवरी से 31 अगस्त 2021 तक 15 दिनों से अधिक दिनों तक लंबित प्रमाण पत्रों की आख्या निर्धारित प्रारूप तत्काल देने के निर्देश डीएम ने दिये।

ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के अन्तर्गत पुलिस विभाग के माध्यम से ठेकेदारी के लिए दिए जाने वाले चरित्र प्रमाण-पत्रों पर समय से कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस विभाग को दिये। उन्होंने कहा कि जिस भी विभाग के माध्यम से जो भी प्रमाण पत्र जारी किये जाते हैं, उन आवेदनों का समय से निस्तारण किया जाना चाहिए। यदि किसी प्रमाण पत्र में कोई आपत्ति है तो समय पर सम्बन्धित सेन्टर व आवेदक को सूचित किया जाय, ताकि आवेदक अपने प्रमाणपत्रों में लगी आपत्ति का निस्तारण कर सकें।

अधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि एक माह से अधिक समय से कोई लम्बित प्रमाण पत्र है, तो क्यों है और किन कारणों से लम्बित है, इसकी जानकारी विभागध्यक्ष को होनी चाहिए, साथ ही उसका निस्तारण की सरलीकरण भी करना अधिकारी की जिम्मेदारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *