पहाड़ का पारंपरिक पर्व इगास 14 नवंबर को धूमधाम से मनाया जाएगा

पहाड़ों में दीपावली के 11 दिन बाद इगास पर्व मनाया जाता है

एसबीटी न्यूज उत्तराखंड

देहरादून। 14 नवंबर को पहाड़ के पारंपरिक इगास पर्व को आम आदमी पार्टी ने धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है। साथ ही पहाड़ से विलुप्त होती संस्कृति के संरक्षण के लिए इगास पर्व मनाने की अपील भी की।

रविवार को नेपाली फार्म स्थित कार्यालय में आम आदमी पार्टी की बैठक में ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के प्रभारी डॉ. राजे सिंह नेगी ने कहा कि पुराने समय से ही पहाड़ों में दीपावली के 11 दिन बाद इगास पर्व मनाया जाता है। लेकिन पहाड़ों से लगातार हो रहे पलायन के चलते लगातार संस्कृति विलुप्त हो रही है। यह पर्व लोक संस्कृति से जुड़ा पर्व है। इसके संरक्षण के लिए लोगों को आगे आना चाहिए। इसलिए आम आदमी पार्टी संस्कृति संरक्षण हेतु इगास पर्व को इस वर्ष धूमधाम से मनाएगी।

कहा कि 14 नवंबर को नेपाली फार्म स्थित कार्यालय में इगास पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इसमें ढोल दमाऊं की थाप के बीच लोक पकवान जैसे- स्वाले, दाल के पकोड़े आदि तैयार कर लोगों को परोसे जाएंगे। इसके जरिए लोगों से पहाड़ी संस्कृति से जुड़े रहने की अपील भी की जाएगी। बैठक में जिला संगठन मंत्री दिनेश असवाल, मंडलाध्यक्ष गोविंद रावत, अनूप रावत, विक्रांत भारद्वाज, पंकज गुसाईं, नरेंद्र सिंह, हिमांशु नेगी, अजय रावत, मनमोहन नेगी, चंद्रमोहन भट्ट, दिनेश कुलियाल, सुनील सेमवाल, अश्वनी सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *