उत्तराखंड कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज का लक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंचा

उत्तराखंड कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज का लक्ष्य हासिल करने से कुछ कदम ही पीछे है।

18 वर्ष से ऊपर के 92.2 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।

समाचार विस्तार से पढ़ें : –

देहरादून। उत्तराखंड कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज का लक्ष्य हासिल करने से कुछ कदम ही पीछे है। लक्ष्य की तुलना में अब तक 18 वर्ष से ऊपर के 92.2 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। जबकि लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है।

कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण में तेजी आई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रतिदिन टीकाकरण के लिए महाभियान चल रहा है। वैक्सीन की पहली डोज लगाने में उत्तराखंड ने लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत टीकाकरण कर लिया है। जबकि दूसरी डोज का लक्ष्य पार करने से कुछ कदम पीछे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में अब तक 80.67 लाख को पहली डोज लग चुकी है। जबकि 74.34 लाख को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कुलदीप मर्ताेलिया का कहना है कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण सुचारू रूप से चल रहा है। उत्तराखंड दूसरी डोज का लक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंच गया है। कोविड वैक्सीन की डोज लगाने से वंचित लोगों को चिह्नित कर मोबाइल टीम के माध्यम से घर में भी वैक्सीन लगाई जा रही है। 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग जो टीकाकरण बूथ पर जाने से असमर्थ हैं, उन्हें घर पर ही एहतियाती डोज लगाने की सुविधा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *