उत्तराखंड: स्वास्थ्य मंत्री व मेयर ने किया हास्पिटल का उद्घाटन

देहरादून। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत व मेयर सुनील उनियाल गामा ने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस प्रकाशदीप हास्पिटल का उद्घाटन किया। यहां प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत व मेयर सुनील उनियाल गामा ने राजधानी देहरादून के माजरा स्थित प्रकाशदीप हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस हॉस्पिटल में सामान्य व इमरजेंसी समेत लगभग 50 बेड हैं।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में पड़ोसी राज्यों से भी मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। ऐसी में सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत अब तक करीब सात लाख लोगों का फ्री इलाज किया जा चुका है और 52 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा बनाए जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक 32 लाख डिजिटल हेल्थ आईडी प्रदेश में बनाई जा चुकी है। 275 जांचें निशुल्क की जा रही हैं। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल और जच्चा-बच्चा को अस्पताल से घर निशुल्क पहुंचाने के लिए फ्री सेवा दी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चार धाम यात्रा के दौरान निशुल्क एंबुलेंस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। डॉक्टर धन सिंह रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री 30 व 31 मार्च को देहरादून दौरे पर आ रहे हैं। इसके बाद वह मलारी व अंतिम गांव नीति माणा भी जायेंगे। कहा कि, प्रदेश में 3 नए मेडिकल कॉलेज बनने जा रहे हैं और रुद्रपुर में एम्स का नया सैटेलाइट सेंटर बनना है।

उन्होंने कहा कि 2024 तक उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां एमबीबीएस डॉक्टर सरप्लस होंगे। जिससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि अगले एक हफ्ते में 350 नए डॉक्टरों को नियुक्ति देने जा रहे हैं। 3 हजार एएनएम को भी नियुक्ति देने जा रहे हैं। वहीं अस्पताल के निदेशक डॉक्टर अनिल प्रकाश ने कहा कि प्रकाशदीप मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों की सेवा करने के लिए इस अस्पताल का शुभारंभ हुआ है। यह अस्पताल फिलहाल 40 बेड का है जिसका आने वाले समय में विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही अस्पताल में आयुष्मान योजना का लाभ भी मरीजों को प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर डॉक्टर अनिल प्रकाश एमडी मेडिशियन (डायरेक्टर), डॉ. दीपशिखा, डॉ. कर्नल संजीव, डॉ. मीनू, डॉ. सूरज, डॉ. सचिन, डॉ. रोहित राणा, अजय राणा, संदीप राणा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *