केंद्रीय मंत्री ने जलमार्गों के विकास के लिए कई बड़ी परियोजनाएं लॉन्च की

केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में आज ₹308 करोड़ मूल्य की परियोजनाओं का अनावरण कर जलमार्गों के विकास पर जोर दिया है। इस सिलसिले में आज डिब्रूगढ़ के नजदीक बोगीबील, करीमगंज में बदरपुर, और ढुबरी में आईडब्ल्यूएआई बंदरगाह तथा त्रिपुरा में सोनामुरा में समारोह आयोजित किए गए।

सर्बानंद सोनोवाल ने आज डिब्रूगढ़ के नजदीक बोगीबील पर पैसेंजर-एवं-कार्गो टर्मिनल, त्रिपुरा में सोनामुरा में अंतर्देशीय जल परिवहन टर्मिनल और असम स्थित करीमगंज एवं बदरपुर में उन्नत टर्मिनलों का किया उद्घाटन किया। यह टर्मिनल इस क्षेत्र में कार्गो और यात्रियों के आवागमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा जिससे व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी।

मंत्री ने ढुबरी में एक सीमा-शुल्क आप्रवासन कार्यालय तथा आईडब्ल्यूएआई जोगीघोपा टर्मिनल के लिए परिसर की दीवार के निर्माण की भी आधारशिला रखी। नव-निर्मित बागीबील टर्मिनल का निर्माण कार्य लगभग ₹50 करोड़ मूल्य के निवेश से किया जा रहा है। इस अवसर पर, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में, हमारे देश के जलमार्गों के समृद्ध एवं जटिल नेटवर्क का विकास किया जा रहा है और इस सिलसिले में आज कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया।

मोदी की गारंटी से पूर्वोत्तर क्षेत्र के जलमार्गों को सक्षम बनाकर उन्हें विकसित भारत की दिशा में बढ़ावा दिया जा रहा है। बागीबील स्थित टर्मिनल क्षेत्र के आर्थिक विकास में उत्प्रेरक की भूमिका निभाएंगे और ऊपरी असम तथा अरुणाचल प्रदेश में व्यापार के अवसरों को और मजबूत बनाएंगे।

इसी तरह, त्रिपुरा स्थित सोनामुरा टर्मिनल से भारत एवं बांग्लादेश के बीच सीमा-परीय वाणित्य को बढ़ावा मिलेगा। करीमगंज और बदरपुर टर्मिनलों से भी वाणिज्य के अवसरों को बल मिलेगा। ये सभी परियोजनाएं पूर्वोत्तर को विकसित भारत के निर्माण के लिए भारत के विकास के इंजन के तौर पर स्थापित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की दृष्टि को साकार करने में अहम् साबित होंगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *