उत्तराखंड: 8 घंटे 20 मिनट में तय होगा देहरादून से लखनऊ का सफर

सप्ताह में छह दिन चलने वाली लखनऊ-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस महज़ आठ घंटे 20 मिनट में यह सफर पूरा करेगी। दिल्ली के बाद अब देहरादून और लखनऊ(Dehradun to Lucknow) के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन आज यानी मंगलवार से शुरू हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्चुअल उद्घाटन के बाद देहरादून से लखनऊ के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) रवाना हुई। सप्ताह में छह दिन चलने वाली लखनऊ-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस आठ घंटे 20 मिनट में यह सफर पूरा करेगी। जबकि अन्य ट्रेन यही दूरी तय करने में 11 से 12 घंटे का समय लेती हैं।

यह ट्रेन देहरादून से लखनऊ (Dehradun to Lucknow) के बीच में सात स्टेशनों पर रुकेगी। हालांकि, मंगलवार को इस ट्रेन का शुभारंभ होगा रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि शुभारंभ के बाद ट्रेन के संचालन का पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा।

देहरादून और लखनऊ के बीच एक ही दिन में दोनों तरफ की यात्रा करने वाली यह पहली ट्रेन होगी। भारत सरकार ने देहरादून और लखनऊ के बीच रेल यात्रा को सुगम बनाने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन का निर्णय लिया है। इससे पूर्व पिछले वर्ष देहरादून से नई दिल्ली आनंद विहार के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *