यातायात व्यवस्था सुधार में जुटी दून पुलिस

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद पुलिस ने वीआइपी मूवमेंट के दौरान यातायात रोकने का अधिकतम समय निश्चित कर दिया है

  • वीआइपी व वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान यातायात को किसी भी दशा में दस मिनट से अधिक समय के लिए नहीं रोका जाएगा।

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आदेश के बाद पुलिस ने वीआइपी मूवमेंट के दौरान यातायात रोकने का अधिकतम समय निश्चित कर दिया है। विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित गोष्ठी में एसएसपी जन्मेजय खंडूरी ने कहा है कि वीआइपी व वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान यातायात को किसी भी दशा में दस मिनट से अधिक समय के लिए नहीं रोका जाएगा। यातायात को रोकने के लिए स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूप के माध्यम से ब्लिंकर लाइट का इस्तेमाल किया जाएगा।

इस सम्बन्ध में एसएसपी देहरादून ने निर्देश दिया है कि विभिन्न चौराहों पर यातायात ड्यूटी पर तैनात कार्मिक किसी भी दशा में ट्रैफिक लाइट का मैनुअली संचालन नहीं करेंगे। मुख्य मार्गों पर जहां गड्ढ़ों के कारण यातायात संचालन में बाधा उत्पन्न हो रही है और दुर्घटनाओं की संभावना बनी है, वहां लोक निर्माण विभाग की सहायता से मार्गों को दुरुस्त किया जाएगा।

एसएसपी ने कहा कि पूर्व में पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देशित किया गया था कि वह सभी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर सभी चौराहों पर लगी ट्रैफिक लाइटों में सामंजस्य रखते हुए यातायात का सुचारू संचालन कराएंगे। इस आदेश के अनुपालन में विभिन्न चौराहों पर लगी 49 ट्रैफिक लाइट में से 33 में आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए यातायात का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अंदर सभी चौराहों पर लगी ट्रैफिक लाइट में आपसी सामंजस्य स्थापित कर यातायात का संचालन किया जाएगा।

एसएसपी ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न चौराहों पर आम जनमानस की सहायता के लिए लगाए गए पैनिक बटन को जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा। आपात स्थिति में इन बटन का उपयोग पर तत्काल सहायता प्राप्त की जा सकेगी। जिन चौराहों पर ट्रैफिक लाइट के कम ऊंचाई पर लगे होने के कारण वाहन चालकों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है, वहां ट्रैफिक लाइट की ऊंचाई को बढ़ाया जाएगा। जिससे हर वाहन चालक को लाइट की स्थिति की जानकारी हो सके।

एसएसपी ने स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों को निर्देशित किया है कि रात साढ़े 10 बजे से सुबह छह बजे तक यातायात संचालन के लिए ट्रैफिक लाइट को ब्लिंकर मोड पर चलाया जाए। इस मौके पर नगर निगम, एमडीडीए, पीडब्ल्यूडी, नेशनल हाईवे व स्मार्ट सिटी के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *