दशहरा 2021: रामायण के किरदारों से हरिद्वार में जेल में बदल रहा बंदियों का आचरण

जिला कारागार रोशनाबाद में चल रही रामलीला में 25 बंदी विभिन्न पात्रों का किरदार निभा रहे हैं

जिला कारागार रोशनाबाद में चल रही रामलीला में 25 बंदी विभिन्न पात्रों का किरदार निभा रहे हैं। मंच का संचालन जितेंद्र सैनी, विष्णु, राम व श्रवण का किरदार दीपक भट्ट, लक्ष्मण का किरदार डूंगर सिंह, सीता व लक्ष्मी का किरदार रोहित, भरत का किरदार अंकित, शत्रुघन का किरदार अंकुश निभा रहे है।

जाने कौन सा बुरा वक्त मेरे जीवन में आया, जिसके बाद मैं यहां बंद हूं, लेकिन आज राम का किरदार निभाते हुए महसूस हो रहा कि असली किरदार तो यह है। जिसमें आज्ञाकारी पुत्र हैं। मर्यादा और संस्कार हैं। जिला कारागार में एक मामले में बंद दीपक भट्ट भावुकतावश बहुत कुछ कह पाते, इतने में राम का पात्र निभाने मंच की ओर चल पड़े।

कारागार में चल रही रामलीला

जिन हाथों में कभी हथियार थे। चोरी, डकैती, लूट, बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों में लिप्त रहे। आज कारागार में बंद हैं और मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के पद चिन्हों पर चलना सीख रहे हैं। वहीं राम, सीता और रावण का किरदार निभा रहे हैं। कारागार में चल रही रामलीला में कैदियों का कहना है कि उन्होंने पहले कभी रामलीला में अभिनय नहीं किया।

कोई हत्या के आरोप में बंद तो कोई छेड़खानी के कारण। सब राम और रामायण में रम गए हैं। हर किरदार में इतनी गहराई से उतरे हैं कि भगवान के आदर्श और मानव के स्वभाव के बीच के अंतर को खूब समझ चुके हैं। भगवान के नाम की पावन धारा के बीच उनके निर्मल मन हो रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *