उत्तराखंड: पुलिस कांस्टेबल भर्ती के आवेदन तीन जनवरी से

लोकसेवा आयोग भी करेगा 2652 पदों पर भर्तियां

आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि गृह विभाग के अंतर्गत कांस्टेबल, कांस्टेबल पीएसी व आईआरबी और फायरमैन के कुल 1521 पदों पर भर्ती की जा रही है। जबकि विभिन्न विभागों में सांख्यिकी व संगणक श्रेणी के 93 पदों पर यह भर्ती की जाएगी।

प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल, पीएसी और फायरमैन के 1521 पदों पर भर्ती के लिए तीन जनवरी से ऑनलाइन आवेदन होंगे। जबकि सांख्यिकी विभाग के 93 पदों के लिए 30 दिसंबर से आवेदन शुरू होंगे। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इन दोनों भर्तियों की विज्ञप्ति जारी कर दी है।

कुल 1521 पदों पर भर्ती

आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि गृह विभाग के अंतर्गत कांस्टेबल, कांस्टेबल पीएसी व आईआरबी और फायरमैन के कुल 1521 पदों पर भर्ती की जा रही है। जबकि विभिन्न विभागों में सांख्यिकी व संगणक श्रेणी के 93 पदों पर यह भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस भर्ती के लिए आगामी तीन जनवरी से 16 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे जबकि विभिन्न विभागों की दूसरी भर्ती के लिए 30 दिसंबर से 12 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। पुलिस के लिए 12वीं पास और दूसरी भर्ती के लिए सांख्यिकी व गणित आदि विषयों में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन वाले उम्मीदवार पात्र होंगे।

पुलिस भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष और महिला उम्मीदवारों की आयु 18 से 26 वर्ष होनी चाहिए। इसमें एक वर्ष की छूट प्रदान की गई है। सांख्यिकी के पदों के लिए आयु सीमा 21 से 43 वर्ष रखी गई है। राज्य सरकार के आदेश के तहत दोनों ही भर्तियों के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। किसी भी तरह का कोई शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा। पुलिस भर्ती के दो मुख्य चरण होंगे। पहले शारीरिक माप-जोख और शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद मेरिट क्रम के आधार पर उम्मीदवारों को पदों का विकल्प लेने का अवसर दिया जाएगा। पुलिस कांस्टेबल के पदों पर तीन साल तक बतौर होमगार्ड सेवा देने वालों को पांच प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा।

लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ने दिए कड़े निर्देश, भर्तियों की समयसीमा की तय

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग विभिन्न विभागों में आई 2652 पदों की सिफारिश (अधियाचन) के तहत एक साल के भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगा। आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने यह आदेश जारी किए हैं। मंगलवार को आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने सभी अधिकारियों व सदस्यों की बैठक ली।

बैठक में उन्होंने प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज, सम्मिलित राज्य सिविल/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2021(पीसीएस), सम्मिलित राज्य अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2019(लोवर पीसीएस), सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा, संयुक्त कनिष्ठ अभियंता परीक्षा, असिस्टेंट प्रोफेसर राजकीय महाविद्यालय आदि के 2652 पदों पर एक साल यानी 2022 के भीतर भर्तियों की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि इन भर्तियों के आवेदन पत्रों को ऑनलाइन करने के साथ ही उनकी छंटाई, प्री परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार को चरणबद्ध तरीके से संपादित किया जाए। हर स्तर के लिए एक समयसीमा तय की जा रही है।

अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर कहा कि किसी भी स्तर पर कोई देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए आयोग के सभी अधिकारी और कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। अध्यक्ष ने यह भी निर्देश दिए कि इस भर्ती की मॉनिटरिंग के लिए आयोग में डैशबोर्ड तैयार किया जाए। सभी परीक्षाओं को समानांतर तरीके से संचालित करने के िलए आयोग के सदस्यों की उपसमितियां गठित की जा रही हैं। सभी भर्ती परीक्षाओं को इन उपसमितियों के पर्यवेक्षण में ही संपन्न कराया जाएगा ताकि आयोग निर्धारित लक्ष्यों को तयसीमा के भीतर हासिल कर सके। बैठक में सदस्य प्रो. डॉ. जेएमएस राणा, भुवन चंद्र, डॉ. रविदत्त गोदियाल, अनिल कुमार राणा, सचिव कर्मेंद्र सिंह और परीक्षा नियंत्रक एसएल सेमवाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *