एम्स ने चेताया: ओमिक्रॉन को हल्के में न लें

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन पिछले वैरिएंटों के मुकाबले अधिक संक्रामक है, लेकिन नए वैरिएंट के मामले में मास्क, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजन जैसे नियमों और वैक्सीनेशन को लेकर लापरवाही लोगों को भारी पड़ सकती है।

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी के साथ लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। फिलहाल संक्रमण के हल्के लक्षणों के चलते लोग वायरस को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश ने लोगों को चेताया है कि वे ओमिक्रॉन वैरिएंट को हल्के में लेने की भूल न करें। देश में संक्रमण की दर बढ़ने के साथ वायरस के गंभीर लक्षण भी सामने आ सकते हैं।

एम्स ऋषिकेश के कोविड नोडल अधिकारी और एसोसिएट प्रो. डॉ. मुकेश बैरवा बताते हैं कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन पिछले वैरिएंटों के मुकाबले अधिक संक्रामक है, लेकिन नए वैरिएंट के मामले में मास्क, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजन जैसे नियमों और वैक्सीनेशन को लेकर लापरवाही लोगों को भारी पड़ सकती है। डॉ. मुकेश बैरवा ने कहा कि देश में ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों में सिरदर्द, शरीर में दर्द, थकान और हल्के बुखार जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं, लेकिन वायरस के घातक रूप लेने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

उत्तराखंड में कोरोना: पिछले 24 घंटे में 88 नए संक्रमित मिले, प्रदेश में अब 305 एक्टिव केस

उन्होंने कहा कि अगर नए वैरिएंट के मामलों की संख्या लाखों में पहुंचती है और उनमें एक या दो फीसदी संक्रमितों में गंभीर लक्षण प्रकट हो सकते हैं। तब भी वारयस बड़े स्तर पर जानलेवा साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट की संरचना में अनुवांशिक बदलाव हुआ है। ऐसे में डेल्टा वैरिएंट की तरह नए वैरिएंट में पुराने और नए लक्षण देखने का मिल सकते हैं। उन्होंने लोगों से संक्रमण को लेकर तमाम एहतियात बरतने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *