60 श्रमिकों को सिलाई मशीन एवं महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित किए

जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजना का लाभ अवश्य पहुंचना चाहिए : विधानसभा अध्यक्ष

ऋषिकेश। श्रम विभाग एवं अन्य सनिन्नर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने पंजीकृत 60 श्रमिकों को सिलाई मशीन एवं महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित किए। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा है कि जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजना का लाभ अवश्य पहुंचना चाहिए।

विधानसभा के बैराज स्थित कैंप कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान  अग्रवाल ने कहा है कि श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार बेहतर कार्य कर रही है। श्री अग्रवाल ने कहा है कि केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए जो भी योजना संचालित की जा रही है उन सभी योजनाओं से कोई भी लाभार्थी वंचित ना रहे। उन्होनें कहा कि सिलाई मशीन से हम अपने स्वरोजगार के माध्यम से जीवन यापन कर सकते हैं उन्होंने कहा कि अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना चाहिए।

श्री अग्रवाल ने कहा है कि पंजीकृत श्रमिकों के पुत्री के विवाह के लिए कर्मकार कल्याण बोर्ड  द्वारा धनराशि उपलब्ध करवाई जाती है, इसी के साथ चिकित्सा सुविधा, श्रमिकों के बच्चों के पढ़ाई लिखाई के लिए आर्थिक सहायता, भवन निर्माण के लिए बिना ब्याज ऋण उपलब्ध करवाया जाता है ।उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा पंजीकृत श्रमिकों को निर्धारित आय के अनुसार 65 वर्ष की आयु के बाद 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन का प्रावधान है।

इस दौरान  अग्रवाल ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आम आदमी तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करना चाहिए ताकि कोई भी लाभार्थी योजना से वंचित ना रहे। इस अवसर पर डोईवाला के ब्लॉक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल, महिला मोर्चा के मंडल अध्यक्ष समा पवार, मंडल अध्यक्ष गणेश रावत, राजेश जुगलान, प्रधान सोबन सिंह कैंतूरा, राजीव चौधरी, अनीता शर्मा, अंजू देवी, सपना गुसाईं, अंजना चौहान, मधु पेटवाल, मणिराम रयाल, कविता शाह, लेबर इंस्पेक्टर पिंकू टम्टा सहित श्रम विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *