उत्तराखंड में 82.37 लाख मतदाता चुनेंगे नई सरकार

भारत निर्वाचन आयोग ने एक जनवरी 2022 के आधार पर तैयार वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन कर दिया है

आयोग को नए मतदाता बनने के लिए 3,60,686 लाख आवेदन प्राप्त हुए।

देहरादून। उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान 82.37 लाख मतदाता प्रदेश की नई सरकार चुनेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए प्रदेश में आर्दश आचार संहिता लगाने की भी घोषणा कर दी है। कहा कि चुनाव पूरी तरह से कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही आयोजित किए जाएंगे।

भारत निर्वाचन आयोग ने एक जनवरी 2022 के आधार पर तैयार वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन कर दिया है। प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन किया। आयोग ने पहले एक नवंबर को वोटर लिस्ट का प्रारंभिक प्रकाशन करते हुए, लोगों से इस पर दावे आपत्तियां मांगी थी। सौजन्या ने बताया कि एक से 30 नवंबर के बीच चले विशेष अभियान के दौरान आयोग को नए मतदाता बनने के लिए 3,60,686 लाख आवेदन प्राप्त हुए।

जबकि 62,764 लोगों ने नाम हटाने के लिए भी आवेदन किया। इस तरह एक नवंबर के बाद से वोटर लिस्ट में कुल 2,97,764 मतदाता बढ़े हैं। इसी के साथ प्रदेश में कुल मतदाता संख्या 82, 37,886 पहुंच गई है। सौजन्या ने बताया कि अंतिम प्रकाशन होने के बावजूद नामांकन की अंतिम तिथि तक मतदाता बनने के लिए आवेदन किया जा सकता है। आयोग मतदान से पहले उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल कर देगा। इस कारण कुल वोटर संख्या में और बढ़ोत्तरी होनी तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *