पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों ने साइकिल चलाकर लोगों को किया जागरूक

पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों ने साइकिल रैली निकालकर सहभागिता पर दिया जोर

ग्रीन एक्शन वीक की पहलःप्लास्टिक के कचरे से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में चेताया।  

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड

देहरादून। स्वच्छ भारत के लक्ष्य को साकार करने एवं पर्यावरण बचाने की मुहिम को सफल बनाने की दिशा में लोगों को सहभागी बनाने के लिए नत्थनपुर में बच्चों ने कोरोना गाइड लाइन के नियमों का पालन करते हुए साइकिल रैली निकाली। इस दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए नारे लगाकर क्षेत्रवासियों को जागरूक किया।

कट्स इंटरनेशनल की पहल पर ग्रीन एक्शन वीक इंडिया-20121 कार्यक्रम के अन्तर्गत अभिव्यक्ति सोसाइटी के तत्वावधान में मंगलवार को नत्थपुर की राजराजेश्वरी विहार कॉलोनी में बच्चों ने साइकिल रैली निकाली। कॉलोनी को गंदगी मुक्त बनाने स्वच्छ भारत के सपने को सच बनाने के लिए रैली में शामिल बच्चों ने स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े नारे भी लगाये। अभिव्यक्ति सोसाइटी की उपाध्यक्ष गीतांजली दत्ता ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए हमें अपनी आदतों में बदलाव लाना होगा और सहभागी बनकर अपने क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाना होगा।

उन्होंने कॉलोनीवासियों प्लास्टिक के कचरे को जलाने से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में भी चेताया। स्थानीय निवासी एवं समाजिक सरोकारों से जुड़े डॉ राकेश डंगवाल ने आयोजन को सराहनीय बताते हुए भविष्य में इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों को जरूरी बताया। रैली के समापन पर सभी बच्चों को प्रमाणपत्र भी वितरित किये गये। इस मौके पर अभिव्यक्ति सोसाइटी की अध्यक्ष दामिनी ममगाईं, राज शर्मा, चन्द्रकांत पुरोहित, राज राजेश्वरी विहार की लोअर नत्थनपुर ग्राम विकास समिति के दिनेश नेगी, एमसी ठाकुर, बीएस रावत, प्रदीप चौधरी, जेएस धनई, डॉ राकेशडंगवाल, पुष्पा भाकुनी, कृष्णा शर्मा, नीलम नेगी, आशा भद्री, समुन नेगी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *