मैक्स अस्पताल, देहरादून ने स्ट्रोक हेल्पलाइन नंबर किया शुरू

स्ट्रोक की आपात स्थिति वाले रोगियों के लिए सहायता करने वाला मॉडल

देहरादून। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून ने शनिवार को देहरादून क्षेत्र में ब्रेन स्ट्रोक के प्रबंधन के लिए एक समर्पित स्ट्रोक हेल्पलाइन नंबर (7895970003) शुरू किया। ?यह हेल्पलाइन नंबर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगा और प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स इस हेल्पलाइन नंबर कॉल का जवाब देंगे और कॉल की गंभीरता की जांच करते हुए प्रोफेशनल तरीके से  मार्गदर्शन करेंगे। डॉ. संदीप सिंह तंवर-वाईस प्रेसिडेंट व यूनिट प्रमुख ने कहा कि यह डेडिकेटेड स्ट्रोक हेल्पलाइन ऐसे रोगियों के परीक्षण में मदद करेगी, जिन्हें एम्बुलेंस के माध्यम से नजदीकी अस्पताल में स्थानांतरित किया जा सकता है।

इस बीच, निकटतम अस्पताल में व्यापक स्ट्रोक केंद्र में क्लीनिकल  टीम को रोगी के आगमन के बारे में सूचित किया जाएगा ताकि जल्द से जल्द उपचार शुरू किया जा सके।  उन्होंने यह भी बताया यह हेल्पलाइन  नंबर  आज के समय बहुत जरुरी है  क्योंकि तनाव और जीवन शैली के मुद्दों के कारण आज एक बड़ी आबादी में ब्रेन स्ट्रोक की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। तनाव और जीवन शैली के मुद्दों के कारण ब्रेन स्ट्रोक के मामले पिछले कुछ वर्षों में युवा रोगियों को  भी  हमारे अस्पताल  की इमर्जेन्सी  वार्ड  में ला रहे हैं।

स्ट्रोक हेल्पलाइन नंबर की यह  पहल  समय पर उचित चिकित्सा और हेल्पलाइन टीम को एम्बुलेंस और मैक्स अस्पतालों के आपातकालीन कक्ष से जोड़कर सर्वाेत्तम  परिणाम सुनिश्चित करेगी ताकि  रोगियों को उनके पैरों पर जल्द से जल्द घर भेजा जा सके। हमें इस पहल के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना होगी  ताकि सबके पास यह आपातकालीन नंबर उपलब्ध हो।

डॉ. ए.के. सिंह, मेडिकल एडवाइजर-मैक्स अस्पताल, देहरादून और चेयरमैन  ने कहा “स्ट्रोक का इलाज गोल्डन ऑवर पीरियड के भीतर शुरू होना चाहिए। क्योकि ब्रेन स्ट्रोक एक मेडिकल इमरजेंसी है, और इलाज में देरी होने पर शरीर को पूर्ण या आंशिक  रूप से लकवा हो सकता है।  ब्रेन स्ट्रोक के रोगी में हर मिनट 1.9 मिलियन न्यूरॉन (ब्रेन सेल्स) नष्ट हो जाते हैं, इसलिए समय का  बहुत महत्व है और रोगी को निदान की पुष्टि करने और समय पर उपचार प्राप्त करने के लिए अस्पताल ले जाना चाहिए।

चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने के लिए, स्ट्रोक के संकेतों को पहचानने के लिए जनता में जागरूकता की आवश्यकता है। त्वरित चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने के लिए, स्ट्रोक के संकेतों को पहचानने के लिए जनता में जागरूकता की आवश्यकता है। तत्काल चिकित्सा देखभाल ही है जो ब्रेन स्ट्रोक से पीड़ित रोगियों के जीवन को बचा सकता है। ऐसे रोगियों को बिना देरी के शीघ्र चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने के लिए, सामान्य चिकित्सकों और बड़े पैमाने पर लोगों को स्ट्रोक के लक्षणों जैसे कि स्लेड स्पीच को पहचानने के लिए शिक्षित करने की आवश्यकता है, हाथ उठाने और नीचे करने  में असमर्थता और अगर एक स्ट्रोक का संदेह हो तो क्या करें, इसके लिए सबको जागरूक करना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *